बचपन के घर-घर के खेल में मधुबाला और किशोर कुमार की लिखी किस्मत थी

By | April 29, 2021


हिंदी सिनेमा के दो सुपरस्टार मधुबाला (मधुबाला) और किशोर कुमार (किशोर कुमार) जिन्हें आज भी लोग याद करते हैं। ये तो हम सभी जानते हैं कि वर्ष 1960 में मधुबाला ने किशोर कुमार से शादी कर ली थी। खैर, आज बात करते हैं दोनों के बचपन की। फिल्म स्टूडियो ‘बॉम्बे टॉकीज’ के बारे में हम आपको अपनी एक कहानी में पहले ही बता चुके हैं। ये स्टूडियो वहाँ काम करने वालें बहुत से कलाकारों और उनके परिवारों के लिए एक छोटी सी दुनिया से कम नहीं थे।

इसी तरह बॉम्बे टॉकीज में अताउल्ला खां और उनकी बेटी बेबी मुमताज भी बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर काम करती थीं। जब काम से ब्रेक मिलता है तो बेबी मुमताज खेलने निकल पड़ती है। उनके साथ खेलने वालों में मुमताज अली के बेटे महमूद और अशोक कुमार के छोटे भाई किशोर कुमार भी शामिल थे। किशोर कुमार अक्सर अपने स्कूल की छुट्टियों में बड़े भाई अशोक कुमार के साथ मुंबई आ जाते थे, और स्टूडियों में भी आते-जाते रहते थे। आपको बता दें कि किशोर कुमार और बेबी मुमताज बचपन में एक साथ खेला करते थे। घर-घर खेलने वाले बेबी मुमताज, पत्नी और किशोर कुमार बनते थे, स्टूडियो का बिखरा हुआ सामान ही दोनों की दुनिया बन जाती थी।

हालांकि बच्चों का खेल तो उनके बचपन के साथ ही खत्म हो गया था, लेकिन किस्मत का खेल बाकी था। नन्हीं सी बेबी मुमताज बड़ी होकर बन गई सुपरस्टार मधुबाला जिसने मूल जीवन में किशोर कुमार से शादी कर ली थी। इस तरह से मधुबाला और किशोर कुमार के लिए बचपन का खेल बन गया जीवन की हक़ीकत।

यह भी पढ़ें:

प्रीति जिंटा से पहले करीना कपूर को मिला था इस फिल्म का ऑफर, नहीं उठाया था डायरेक्टर का फोन





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *