बिजली का जोरदार झटका लगने के बाद भी किस कारण से स्टेज पर डांस करने को तैयार थे वैजयंतीमाला?

By | May 4, 2021


सिनेमा के इतिहास में सदा के लिए अपना नाम दर्ज करवाने वाली एक्ट्रेस वैजयंती माला (वैजयंतीमाला) की मां वसुंधरा देवी 40 के दशक में तमिल फिल्मों की होने-मानी एक्ट्रेस थीं। आपको जानकर हैरानी होगी कि वैजयंती माला की मां उनसे सिर्फ 16 साल बड़ी थीं। इसीलिए वैजयन्ती माला, मां को उनके नाम से बुलाती थी।

साढ़े चार साल की उम्र में वैजयन्ती माला ने मंच पर बतौर डांसर अपनी पहली परफॉर्मेंस दी थी। बचपन से ही वैजयन्ती बहुत प्रोफेशनल थीं। एक बार न्यू ईयर के जब उन्हें मंच पर प्रदर्शन करना था तो उस वक्त बिजली के एक तार पर पांव पड़ने से वैजयन्ती माला को जोरदार झटका लगा, जिसकी वजह से वैजयन्ती माला बेहोश हो गई। डॉक्टर को बुलाया गया, जिसके बाद किसी तरह से उनसे होश आया।

यह भी पढ़ें: वैजयंतीमाला कभी नहीं चाहती थीं कि फिल्मों में काम करना, एक डांस परफॉर्मेंस ने पूरी दुनिया को बदल दिया

रिकवर होने के बाद नन्हीं वैजयन्तिभूमि ने लोगों से सबसे पहले जो सवाल किया वो था, ‘सब तैयार हैं ना मैं पर प्रदर्शन करूंगी।’ उनकी बात सुनकर वहाँ हर कोई हैरान रह गया कि इस छोटी सी बच्ची के मन में अपने काम को लेकर हावप्रिंटन है। आगे चलकर वैजयन्ती माला ने हिंदी सिनेमा को ‘मधुमती’, ‘देवदास’, ‘नया दौर’, ‘साधना’, ‘संगम’ और ‘गंगा जमुना’ जैसी कई शानदार फिल्मों का तोहफा दिया और इंडस्ट्री को अपना बड़ा नाम दिया।

यह भी पढ़ें: आखिर मनोज कुमार ने अपनी पहली फिल्म के लिए मिले एडवांस को बनाए रखा था क्या राजेंद्र कुमार के पैरों में?





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *